फुटबॉल विश्व कप विजेता ट्रॉपी के साथ जूलियन अल्वारेज (credit-getty image)फुटबॉल विश्व कप विजेता ट्रॉपी के साथ जूलियन अल्वारेज (credit-getty image)

बतकही/खेल संवाददाता; ओलंपिक खेलों के लिए 2024 में पेरिस मेजबानी कर रहा है। यहां खिलाड़ी पदक जीतने के लिए एक-दूसरे से प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं। ऐसे ही एक खिलाड़ी हैं ‘जूलियन अल्वारेज’। जूलियन अल्वारेज एक प्रसिद्ध फुटबॉलर हैं, जो अर्जेंटीना टीम के खिलाड़ी हैं। इन पर पूरे विश्व की निगाहें टिकी हैं।

महज 24 वर्षीय यह खिलाड़ी फुटबॉल को प्रभावी ढंग से कंप्लीट करने की कगार पर हैं। इनके पास अगले कुछ हफ्तों में बहुत बेहतरीन करने का मौका है। जूलियन अल्वारेज ओलंपिक में स्वर्ण पदक जीतने की प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं।

फुटबॉल विश्व कप जीतकर रचा इतिहास

जूलियन अल्वारेज अर्जेंटीना की उस टीम का भी हिस्सा रह चुके हैं, जिसने 2022 में कतर में खेले गए फुटबॉल विश्व कप जीतकर इतिहास रचा था।

इसके ठीक बाद उन्होंने मैनचेस्टर सिटी में खेले गए प्रीमियर लीग, यूईएफए चैंपियंस लीग और एफए कप की ट्रिपल सिरीज के भी विजेता बने।

यह भी पढ़ेंः- Budget Kya Sasta Kya Mahanga: सोना-चांदी से लेकर मोबाइल और कैंसर की दवाईयां होंगी सस्ती, जानें पूरी डिटेल

जूलियन अल्वारेज के लिए यह एक ऐसी उपलब्धि थी, जिसने उनका नाम इतिहास में ऐसे खिलाड़ी के रूप में दर्ज कर दिया, जो एक ही सीजन में विश्व चैंपियन और घरेलू ट्रिपल सिरीज दोनों के विजेता रहे।

यहां भी चैंपियन भी बन चुके

जूलियन अल्वारेज ने कोपा अमेरिका और फाइनलिसिमा चैंपियन भी बन चुके हैं। अब उनके पास फुटबॉल में जीतने को बहुत कम बचा है। वह इस कगार पर पहुंच चुके हैं, जब यह दावा कर सकते हैं कि उन्होंने फुटबॉल में सब कुछ जीत लिया है।

पेरिस 2024 ओलंपिक: फुटबॉल में अर्जेंटीना की स्थिति

अर्जेंटीना की टीम ऐसे खिलाड़ियों से भरी है, जिन्हें यह पता है कि खेलों में स्वर्ण कैसे जीता जाता है ?

इससे पहले भी एथेंस-2004 और बीजिंग-2008 में भी वह यह उपलब्धि हासिल कर चुके हैं। उनके लिए स्वर्ण जीतना कोई नया नहीं है। जेवियर मास्चेरानो जैसे महान खिलाड़ी उनकी टीम का हिस्सा हैं। जो दो बार स्वर्ण पदक जीत चुके हैं।

यह भी पढ़ेंः- Sawan 2024: सावन में शिवलिंग की इस विधि से करें पूजा, भोलेनाथ पूरी करेंगे हर एक मनोकामना

इनमें एक बार उन्होंने फुटबॉल के सबसे महान खिलाड़ी कहे जाने वाले ‘लियोनेल मेस्सी’ के साथ खेलते हुए पदक जीता है। मेस्सी के साथ खेलते हुए स्वर्ण पदक जीतने वाले अभी तक सिर्फ दो ही खिलाड़ी हैं। उनमें से एक जेवियर मास्चेरानो भी हैं।

पेरिस-2024 ओलंपिक की शुरुआत अच्छी नहीं रही

हालंकि जेवियर मास्चेरानो के लिए पेरिस-2024 ओलंपिक की शुरुआत बहुत अच्छी नहीं रही। यही कारण रहा कि लोगों को खेलों में सबसे विवादास्पद क्षणों में से एक देखने को मिला। जेवियर मास्चेरानो की टीम को मोरक्कों की टीम ने 2-1 से हराकर जीत हासिल कर ली।

यह मैच स्टॉपेज टाइम पर 2-2 से खत्म होने वाला था। लेकिन उन्होंने अपना 1 अंक बचा लिया। नतीजा यह रहा कि स्टेडियम में हंगामा होने लगा। रेफरी ने मैच को बाधित कर दिया। इससे खिलाड़ियों को वापस टनल में जाना पड़ा। मौत बराबर होने के बाद खिलाड़ियों और प्रशंसकों ने राहत की सांस ली।

मोरक्को ने बनाए रखी बढ़त

करीब 2 घंटे खेलने के बाद अर्जेंटीना के बराबरी के लोग को ऑफसाइड करार दिया गया। बचे हुए 3 मिनट के खेल को खेलने के लिए खिलाड़ी मैदान पर लौटे। मोरक्को की टीम ने पहले मैच में अपनी बढ़त बनाए रखी। अंत में हैरान करने वाली जीत हासिल की।

उन्हें यह पता था कि नॉकआउट मैच में हारने का मतलब बाहर हो जाना है। वह आगे बढ़ने की उम्मीद से पहले दिन के मैच में उतरे। उन्होंने इराक को 3-1 से आसानी से हरा दिया। और अगले दौर के दावे को मजबूत किया।

दर्ज किए दो असिस्ट

इस मैच में जूलियन अल्वारेज ने बेहतरीन प्रदर्शन किया। इसमें उन्होंने दो असिस्ट दर्ज किए। इसकी मदद से टीम को जीत हासिल करने में काफी सरलता हुई। इन सबको देखते हुए कहा जा सकता है कि अर्जेंटीना की टीम के पास शानदार करने की क्षमता है।

यह भी पढ़ेंः- UP: ‘होनी को कौन टाल सकता, जो आया है…उसे जाना है’, पैतृक गांव पहुंचे साकार हरि; हाथरस हादसे पर तोड़ी चुप्पी

अब 30 जुलाई को जूलियन अल्वारेज की टीम का मुकाबला यूक्रेन की टीम से है। इस मैच में जीत हासिल करके जूलियन अल्वारेज के लिए अपना सपना पूरा करने का मौका है। इस मैच में पदक हासिल करने के बाद उनका अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल को कंप्लीट करने का मौका सुनिश्चित होगा।

एक नजर डालते हैं, जूलियन अल्वारेज के करियर की ट्रॉफी पर। अभी अल्वारेज के नाम पर ये सम्मान दर्ज हैं। –

अर्जेंटीना घरेलू मैच में 2021 से अब तक-

  • फीफा वर्ल्ड कप – 2022
  • कोपा अमेरिका – 2021 और 2024
  • CONMEBOL – UEFA कप ऑफ चैंपियंस- 2022

मैनचेस्टर सिटी में 2022 से अब तक

  • प्रीमियर लीग – 2022-23, और 2023-24
  • FA कप – 2022-23)
  • UEFA चैंपियंस लीग – 2022-23
  • UEFA सुपर कप – 2023
  • फीफा क्लब वर्ल्ड कप – 2023
  • रिवर प्लेट – 2018–2022

अर्जेंटीना प्राइमेरा डिवीजन – 2021

  • कोपा अर्जेंटीना – 2018-19
  • सुपरकोपा अर्जेंटीना – 2019
  • ट्रोफियो डे कैंपियोंस – 2021
  • कोपा लिबर्टाडोरेस – 2018
  • रेकोपा सुदामेरिकाना – 2019

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *